Apna Khata e dharti

राजस्थान Apna Khata से नक़ल,जमाबंदी कैसे निकाले e dharti 2020.

राजस्थान एक बहुत बड़ा राज्य है और इस राज्य के सभी लोगो को अपनी जमीन की जानकारी देने के लिए सरकार ने Apna Khata पोर्टल लॉन्च किया है इस पोर्टल की मदद से आप अपने स्वयं की ही नही बल्कि पुरे राज्य की जमीन का पूरा ब्यौरा निकाल सकते है !

Apna Khata पोर्टल या वेबसाइट बनाने का सरकार का मकसद है की राज्य के लोगो का समय भी बर्बाद न हो और भ्रष्टाचार भी न हो ! तो दोस्तों अगर आपको भी जानना है कि आप अपने जमीन या प्लॉट की Nakal Jamabandi  ऑनलाइन कैसे निकाले तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए ! 

Apna Khata Rajsthan पोर्टल क्या है और यह कैसे कार्य करता है !

Apna Khata  पोर्टल या e dharti की मदद से आप घर बैठे अपने जमीन या प्लॉट की Nakal Jamabandi निकाल सकते हैं ! अपनी जमीन या प्लाट की नकल निकालने के लिए आपके पास अगर खाता संख्या या  खसरा संख्या है तो  यह काम  बहुत आसानी से हो जाएगा और अगर नहीं है तो आप नाम से भी जमाबंदी या खाता नकल निकाल सकते हैं ! इसके अलावा आप USN संख्या  और GRN संख्या का प्रयोग करके भी जमाबंदी निकाल सकते हैं !

Apna Khata  पोर्टल पर जमाबंदी या खाता नकल सरकार द्वारा डाली जाती है जिसकी वजह से हम इस पर विश्वास कर सकते हैं !
Apna Khata पोर्टल से निकली हुई खाता नकल या जमाबंदी में खातेदार का नाम, खसरा संख्या, खाता संख्या, जमीन कितनी है, जमीन का प्रकार क्या है, और जमीन कहां की है इसके बारे में संपूर्ण विवरण मिलता है !

Apna Khata राजस्थान  से जमाबंदी या खाता नकल कैसे निकाले ?

Apna Khata  पोर्टल से जमाबंदी या खाता नकल निकालने के लिए आपको कुल  6 स्टेप फोलो करने होंगे !

एक बात का ध्यान रखना है की  Apna Khata  पोर्टल पर काफी लोड रहता है जिससे यह थोडा धीरे चलती है तो जब इसका कोई भी पेज लोड हो रहा हो तो होने देना  है !  

स्टेप 1  सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक करें → http://apnakhata.raj.nic.in/लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल जाएगा !

apna khata e dharti
Apna Khata e dharti

 स्टेप 2 अब इसमें आपको जिला चुने ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें और अपना जिला चुने ! या फिर  राजस्थान के मानचित्र में  दिख रहे अपने जिले पर क्लिक करके भी आप अपना जिला चुन सकते हैं जिला चुनने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर सामने आएगा !

Apna Khata e dharti
Apna Khata e dharti

स्टेप 3 अब इसमें आपको आपकी तहसील या आपका ब्लॉक चुनना है तहसील या ब्लॉक चुनने के लिए आप मानचित्र के पास में दिख रही लिस्ट पर क्लिक कर चुन सकते हैं या फिर दिख रहे मानचित्र पर अपने तहसील पर क्लिक कर के भी चुन सकते हैं जैसे ही आप तहसील पर क्लिक करेंगे तो आपकी तहसील सेलेक्ट हो जाएगी ! फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल जाएगा !

Apna khata e dharti
Apna khata e dharti

स्टेप 4 अब इसमें आपको आपका गांव चुनना है गांव चुनने के लिए रही लिस्ट में अपना गांव खोजिए गांव खोजते समय एक बात का ध्यान रखना है की गांव के नाम वर्णमाला के अनुसार क्रमित किए गए हैं यानी आपका गांव का नाम अ वर्ण से शुरू होता है तो आपको सबसे पहले मिल जाएगा और अगर उसके बाद वाले वर्णों से शुरू होता है तो आपको सबसे अंतिम में मिल जाएगा ! गांव का नाम चुनने के लिए गांव के नाम पर क्लिक कीजिये क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा !

Apna Khata e dharti
Apna Khata e dharti

स्टेप 5  तो ये Apna Khata पोर्टल या e dharti  का मुख्य पेज है यहा से ही आपकी Nakal या Jamabandi निकलेगी ! .
अब इसमें आपको सबसे पहलेआवेदक का नाम मे आपका नाम, आवेदक का शहर आपके जिले का नाम, आवेदक का पतामें आपका पूरा पता भरना है,  आवेदक का पिन कोड में  आपको आपका पिन कोड भरना है आपका पिन कोड आपके आधार कार्ड के पीछे मिल जाएगा ! भरते समय ध्यान रखना है कि आपका नाम, शहर और आपका पता हिंदी भाषा में भरना है !

स्टेप 6 अब आपको सबसे लास्ट  मे विकल्प चुने दिख रहा होगा इसमें आपके पास खाता संख्या या खसरा संख्या जो भी हो वह आप टिक कर दे ! अब उसके आगे दिख रहे खाता चुने या खसरा चुने पर क्लीक करके आपकी खाता संख्या या खसरा संख्या का चयन करना है ! 

चयन करने के बाद आपको पेज के सबसे लास्ट में जाना है लास्ट में जाने पर आपको नक़ल सूचनार्थ पर क्लीक करना है ! क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमे लिखा होगा क्या आप सूचनार्थ नकल निकालने हेतु प्रेषित है तो उसमे आपको ok पर क्लीक करना है क्लिक करते ही आपके सामने आपकी नक़ल खुल जाएगी जो की कुछ इस प्रकार की दिखेगी !

Apna Khata e dharti
Apna Khata e dharti

Apna Khata पोर्टल या e dharti 1.0  से नाम से नक़ल या जमाबंदी कैसे  निकाले !

दोस्तों अगर आपके पास खाता संख्या या खसरा संख्या नही है तो आप नाम से भी खाता नक़ल या जमाबंदी निकाल सकते है ! नाम से निकलने के लिए आपको सबसे पहले विकल्प चुने में नाम से पर टिक करना है ! और आगे दिख रहे नाम दर्ज करे में उसका नाम दर्ज करना है जिसके नाम पर जमीन है ! नाम हिंदी में और सही डालना होगा !  नाम डालने के लिए गूगल कीबोर्ड या फिर Apna Khata पोर्टल पर दिख रहे हिदी वर्चूअल कीबोर्ड पर क्लीक करके नाम डाल सकते है ! 

Apna Khata e dharti
Apna Khata e dharti

नाम डालने के बाद ढूंढे पर क्लीक करने पर आपको काश्तकार का विवरण पते सहित मिल जायेगा जिसमे से आप सही नाम पर क्लीक करके उसको चुन सकते है ! नाम चुनने के बाद नक़ल सूचनार्थ पर क्लीक करना है ! क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमे लिखा होगा क्या आप सूचनार्थ नकल निकालने हेतु प्रेषित है तो उसमे आपको ok पर क्लीक करना है क्लिक करते ही नक़ल खुल जाएगी जो की हमने आपको ऊपर दिखाई है उस प्रकार की दिखेगी !

e dharti 1.0 क्या है ? 

दोस्तों बहुत सारे लोगो को लगता है की Apna Khata और e dharti 1.0 दोनों अलग अलग होते है परन्तु हम आपको बता दे की यह दोनों एक ही है और इन्हें राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग द्वारा चलाया जाता है ! इनको बनाने का सरकार का मकसद है की जनता को बिना किसी  भ्रष्टाचार के घर बेठे ऑनलाइन फ्री में अपने जमीन का ब्यौरा प्राप्त हो सके !
e dharti 1.0 नाम इसलिए दिया गया क्युकी यह जमीन से जुडी हुई सुविधा है और यह इन्टरनेट पर मोजूद है l

Apna Khata पोर्टल को मोबाइल में कैसे चलाये ! 

जब आप Apna Khata पोर्टल का उपयोग  मोबाइल में करने का प्रयोग करते है तो आपको बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है !

खास करके गूगल क्रोम ब्राउज़र में जब आप  वेबसाइट को खोलने के बाद जब आप में तहसील सेलेक्ट करने के बाद आप अपना राजस्व गाव सिलेक्ट नहीं कर पाते हैं जिस कारण आप नक़ल नही निकाल पाते है !तो हमने इसका एक उपाय निकाला है जिससे आप नक़ल फोन में निकाल सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं ! 

सबसे पहले प्ले स्टोर से फायरफॉक्स ब्राउजर download करना होगा तो प्ले स्टोर में फायर फॉक्स लिखकर सर्च कर सकते हैं फायरफॉक्स ब्राउजर download करने के बाद इसे खोले और इसमें अपना खाता वेबसाइट को खोलना है ! और ऊपर बताई हुए तरीके से इसमें नक़ल निकालनी है !  

अगर आप बेरोजगार है तो इसे पढ़े – बेरोजगारी भत्ता

 

khata nakal या  jamabandi के क्या उपयोग होते है ?

दोस्तों जब आप Apna Khata पोर्टल या e dharti 1.0 से जमाबंदी या खाता नकल निकालते हैं तो उसका उपयोग आप निम्न स्थानों पर कर सकते हैं !
1. अपनी निजी जानकारी के लिए !
2. विशेष मूल निवास बनवाने में !
3. कोर्ट से जमानत करवाने में (नियम व शर्तें लागू) आदि रूप में जमाबंदी या खाता नकल का प्रयोग कर सकते है !

apna khata app download कैसे करे ! 

दोस्तों वैसे तो अपना खाता पोर्टल का कोई भी आधिकारिक app नही है परन्तु इन्टरनेट और प्ले स्टोर पर बहुत सारे निजी कंपनी द्वारा बनाये हुए app मोजूद है जिन्हें आप प्ले स्टोर से या गूगल से  download कर सकते है!

परन्तु एक बात का ध्यान रखे की उन app पर जो भी आप जमाबंदी या खाता नकल निकालेंगे उनमे जो भी डाटा होगा वो पुराना भी हो सकता है और गलत भी हो सकता है जो आपके कुछ काम का नही होगा इसलिए हम आपको यही सलाह देते है की आप जो भीजमाबंदी या खाता नकल निकाले अपना खाता से ही निकाले ! 

Frequently Asked Questions (FAQ) Apna Khata या e dharti पर पूछे जाने वाले प्रश्न l 

  1. what is jamabandiजमाबंदी या खाता नकल में जमीन या प्लाट  के खातेदार का नाम, खसरा संख्या, खाता संख्या, जमीन कितनी है, जमीन का प्रकार क्या है, और जमीन कहां की है इसके बारे में संपूर्ण विवरण मिलता है !
  2. how to get jamabandi nakal in rajasthan → दोस्तों यह पूरा पोस्ट हमने इस पर ही बनाया है की किस प्रकार से आप jamabandi nakal निकाल सकते है ! 
  3. how to understand jamabandi → दोस्तों apna khata से जमाबंदी या खाता नकल निकालने के बाद उसमे आपको सारी जानकारी मिल जाएगी उसे एक दो बार पूरा पढने से आपको जानकारी समज में आ जाएगी !  
  4. how to download jamabandi → apna khata से जमाबंदी या खाता नकल download करने के लिए आपको अपना खाता पोर्टल पर जाने के बाद आपके पास खाता संख्या, खसरा संख्या या नाम जो भी हो उससे केसे निकालना है हमने आपको बताया है !  
  5. what is apna khata →  अपना खाता एक सरकारी पोर्टल है जहा से आप जमाबंदी या खाता नकल download कर सकते है ! 
  6. What is Khasra → खसरा एक संख्या हे जिससे आपकी और आपके जमीन की पहचान होती है ! 
  7. What is Bhulekh → भुलेख का मतलब भूमि से सम्बन्धित लिखित रूप में जानकारी। जिसे जमाबंदी या खाता नकल भी कह सकते है ! 
  8. Benefits of Rajasthan Apna Khata initiative → Rajasthan Apna Khata शुरू करने  का बस  initiative है की जनता को बिना किसी  भ्रष्टाचार के घर बेठे ऑनलाइन फ्री में अपने जमीन का ब्यौरा प्राप्त हो सके और समय का बचाव हो सके !   

Apna khata या e dharti 1.0 rajasthan help line number

Rajasthan Apna Khata में  हेल्पलाइन की सुविधा अभी उपलब्ध नही है ! 

तो दोस्तों आशा करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा और अगर आपका  कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें  comment करके बता सकते है l

नोट – यह पोस्ट सरकार की आधिकारिक वेबसाइट होने का दावा नही करता है l हमने सिर्फ आपकी जानकारी के लिए यह पोस्ट बनाया है l

 

 

   

1 thought on “राजस्थान Apna Khata से नक़ल,जमाबंदी कैसे निकाले e dharti 2020.”

Leave a Comment